Career in gaming sector full detail in hindi 2018 trending career in india

हेलो दोस्तो आप सबका स्वागत है तो आज हम बात करने वाले हैं गेमिंग कैरिएर के बारे में हम सब अपने मोबाइल या कंप्यूटर में गेम खेलते ही है और आज कल गेम खेलने का बहोत ही ज्यादा क्रेज हो गया है आपको पता ही होगा pubg और coc (clash of clains) गेम के बारे में जो बहोत ही पॉपुलर रह चुकी है।

अभी जितना गेम का क्रेज है उससे कही गुना ज्यादा आने वाले समय मे होने वाला है तो अगर आप एक स्टूडेंट हो और कैरियर के लिए अच्छा ऑप्शन पसंद करने चाहते हो तो गेमिंग से बेहतर कुछ नही है इसमें आपको बहोत अच्छी सेलेरी मिल सकती है तो चलिए में आपको और भी डिटेल में बताता हूं और हा हमे सपोर्ट जरूर करे ताकि आपको ऐसी ही जॉब, कैरियर और ऑनलाइन जॉब के बारे में हम आपको जानकारी देते रहे हमें सपोर्ट करने के लिए बस हमारे ब्लॉग लिंक को अपने फ्रेंड्स और फैमिली मेम्बेर्स के साथ शेयर करे।

आज में आपको बताने वाला हु गेमिंग कैरिएर के बारे में यानी कि गेमिंग में क्या करियर है क्या सैलरी है और क्या सर्टिफिकेट चाहिए क्या एजुकेशन होनी चाहिए और भी बहोत कुच आज में आपको बताने वाला हु तो चलिए शरू करते है कि गेमिंग करियर क्या है और इसमें क्या फायदे है और क्यों गेमिंग कैरिएर आज के समय मे बेस्ट हौ।

गेमिंग कैरिएर क्या है और इसमें आगे कैसे बढ़े?

हम सबने कोई न कोई गेम खेला ही होगा चाहे वह मोबाइल में हो या कंप्यूटर में असल मे बहोत सारे लोगो को यह नही पता होता कि गेमिंग एक इंडस्ट्री है जो 2020 तक इंडिया में 1 बिलियन डॉलर से भी ऊपर हो जाने वाली है तो आप सोच सकते गई कि कितनी बड़ी इंडस्ट्री है और इसका कितना क्रेज़ होने वाला है आने वाले समय मे, तो अगर आप गेमिंग इंडस्ट्री में अपना कैरिएर बनाना चाहते है तो आपको पता होना चाहिए कि आपको क्या करना चाहिए तो आज हम इस के बारे में बात करने वाले है तो इस पोस्ट को बिना स्किप किये पूरा पढ़े।

किन लोगों को गेमिंग में अपना कैरिएर बनाना चाहिए?

तो में सबसे पहले आपको यह बतादूँ की गेमिंग कैरिएर में दो तरह के पार्ट्स होते है पहला तो टेक्निकली और दूसरा नॉन टेक्नीकली, टेक्निकल डिपार्टमेंट के काम होता है गेम को डिज़ाइन करना और गेम की प्रोग्रामिंग करना और नॉन टेक्निकल डिपार्टमेंट का काम होता है गेम के कैरेक्टर्स को डिज़ाइन करना और गेम के लेवल कितने और किस तरह के होंगे यह डिसाइड करना, गेम किस तरह का होगा यह सब नॉन टेक्निकल डिपार्टमेंट के काम है और यह डिपार्टमेंट वाले टेक्निकल डिपार्टमेन्ट वालो को सब बताते है।

गेमिंग कैरिएर में कितने डिपार्टमेंट होते है और कौनसा अच्छा है ?

तो अब आपको यह डिसाइड करना है कि आप किस डिपार्टमेंट में जाना चाहते है देखिए अगर आप गेमिंग में अपना कैरिएर बनाना चाहते है तो इसमें बहोत सारि पोस्ट है जैसे आप गेम डिज़ाइनर बन सकते है, गेम एनिमेटर बन सकते है, आर्ट डिज़ाइनर बन सकते है, स्क्रिप्ट राइटर बन सकते है, गेम टेस्टर बन सकते है इसके अलावा और भी पोस्ट अवेलेबल है जिसको आप अपना कैरिएर बना सकते है।

यह सब पोस्ट आप कर सकते है अगर आप कोर्स कर लेते है या स्किल्स सिख लेते है तो आप डिप्लोमा में भी कोर्स कर सकते है और गेमिंग कैरिएर में अपना कदम रख सकते है।
Gaming career
Career in gaming

गेमिंग में अपना कैरिएर कैसे बनाये और क्या अवैलिबिलिटी रहती है?

तो अगर आप 12th के बाद इसमें आना चाहते है तो आपने 12th किसी भी स्ट्रीम से पास किया हुआ होना चाहिए भले ही आपने आर्ट्स, कॉमर्स या साइंस कोई भी स्ट्रीम में अपना 12th कम्पलीट किया हुआ होना चाहिए।

अगर आपने ग्रेजुएशन कर लिया है तो भी कोई प्रॉब्लम नही है आप ग्रेजुएशन के बाद भी गेमिंग में अपना कैरिएर बना सकते हो।

डिप्लोमा करके भी आप गेमिंग में अपना कैरियर बना सकते है।

गेमिंग में कौनसे कोर्स 12th के बाद कर सकते है?

में आपको जो कोर्स बताउगा उनमे से आप अपने स्ट्रीम के हिसाब से सेलेक्ट कर सकते है अगर आपने साइंस किया है तो आप उस हिसाब से आगे बढ़े और वैसे ही कॉमर्स और आर्ट्स वाले भी अपनी स्ट्रीम के हिसाब से आगे बढ़ सकते है मैन यह पर एक साथ सब कोर्स बताये है।

*B.Sc. in gaming
*bachelor in media animation & design
*B.Sc. animation & gaming
*Bachelor of science in animation game design and development
*Bachelor of arts in animation & computer graphics
*Bachelor of technology (B.tech) - computer science and game development
* B.Sc. Animation & Gaming

गेमिंग कैरिएर में कौनसे कोर्स ग्रेजुएशन के बाद कर सकते है?

* Integrated M.Sc in multimedia & Animation with game art & design
* M.Sc in gaming
* Master of science (M.Sc) in game design & development
*Master of science (M.Sc) in multimedia & Animation

यह मास्टर कोर्स है जो आप ग्रेजुएशन के बाद कर सकते है।

गेमिंग कैरिएर में कहा जॉब लग सकती है?

EA यानी कि इलेक्ट्रॉनिक्स आर्ट्स जो बहोत बड़ी गेमिंग कंपनी है और भी बहोत सारि कंपनी है जिसमे आप गेमिंग कैरिएर बना सकते है।

गेमिंग कैरिएर में कितनी सैलरी मिल सकती है?

तो में आपको बतादूँ की अगर आपको अच्छी नॉलेज हो जाती है तो आपको बहोत अच्छी सेलेरी मिल सकती है सामान्य तौर पर आपको 3 से 5 लाख तक साल की सेलेरी मिल सकती है और अगर आप इसमें अपना अच्छा कैरिएर बना लेते है तो आपको इससे भी अच्छी सेलेरी मिल सकती है।

Also read:-


Last word :-
तो अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो शेयर जरूर करे ताकि किसी जरूरत मंद जिसको इसकी तलाश है या जरूरत है उसकी मदद हो जाये और कमेंट करके जरूर बताएं कि आपको यह पोस्ट कैसी लगी ताकि हमे आपको आगे ऐसी जानकारी देने में मदद हो जाये और आज के लिए इतना ही मिलते है अगली पोस्ट में जिसमे हम ऐसी ही इंटरेस्टिंग education से रिलेटेड बात करेंगे।
0 Comments